×
ऑडियो सुने
वीडियो देखे
इमेज देखे
कोट्स पढ़े
ब्लॉग पढ़े
लॉगिन करे
   

अगर आपका योग में मन नहीं लग रहा तो इन पांच तरीको तो जरूर आजमाना

Wowplace4u
मुझे फॉलो करे।
 

योग YOGA का अभ्यास, एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रक्रिया है। योग के अभ्यास से आप अपने अंदर और बाहर की दुनिया के साथ अच्छे से तालमेल बिठा सकते हो। आप जितना गहरे योग में जाओगे। आप उतना ही अपने आप को प्रकृति के साथ गहरे तालमेल को स्थापित होते पाओगे। आपमे से बहुत से लोग योग करते होंगे। पर अधिकतम लोग कहते सुने होंगे की। उनको कोई भी लाभ नही मिला। या यह योग बेकार की बाते है। पर मेरे दोस्तों।

क्या कभी अपने सोचा है। की आपके योग करने की प्रक्रिया करने के समय में भी कुछ गड़बड़ी हो सकती है। जिससे आपको वो लाभ नही मिल पाते। जो आपको मिलना चाहिए। अगर आप योग को ठीक से करोगे। उसके नियमो का पालन करोगे तो आपको थोड़े ही दिन में इसके परिणाम सामने आने लगते है। तो आज हम तकरीबन 5 बातो के बारे में जानेगे। जिसे अपनाकर आप योग के उच्चतम स्तर को पा सकते हो। आर्टिकल्स को अंत तक जरूर पड़ना । आपको बहुत सी बातो का पता लगेगा। तो चलिए शुरू करते है।


पहली बात है -->
योग एक प्रकार की क्रिया है। जो की आपमे एक नई ऊर्जा को जगाने में सहाई है। याद रहे की योग हमेशा खाली पेट ही करना चाहिए। मतलब की पेट साफ होने के बाद करना चाहिए। और योग के दौरान आपको कुछ खाना पीना नही चाहिए।


दूसरी बात है-->
योग का अभ्यास सुबह उठकर नहाने के बाद ही करना चाहिए। जब पानी आपके शरीर के साथ स्पर्श करता है। तो आपके भीतरी आयाम भी धूल जाते है। और आपके शरीर के पोर खुल जाते है। जी की आपकी आस पास के वातावरण से सकरात्मक ऊर्जा ग्रहण करने में बड़े मददगार सिद्ध होते है।



तीसरी बात है-->
योग अभ्यास करते समय आपको ढीले कपडे ही पहनने चाहिए। जब आप योग करते है। तो आपके शरीर की ऊर्जा जागने लगती है। और आपके शरीर के सभी अंगो में धीरे धीरे जाने लगती है। और आपकी सभी कोशिकाओ में एक नए ऊर्जा की अनुभूति होती है। और आप जब तंग कपडे पहनोगे। तो उस ऊर्जा को आगे जाने में रुकावट होगी। तो जो स्थान आपके कपड़ो से कसा होगा। ऊर्जा भी बंध कर रह जायेगी।


चौथी बात है-->
योग करने वाले व्यक्ति को अपने खान पान पर जादा ध्यान देना चाहिए। उसे अधिक भारी और मसालेदार भोजन का सेवन नही करना चाहिए।
अगर आप इस करते है। तो आपका पेट कभी ठीक नही रहेगा। और जब भी आप योग करने लगोगे। तो आपको करने का कभी मन नही होगा। आपका दिल करेगा की जल्दी से उठ जाऊ। पहले कुछ दिन सादा भोजन खाने में तकलीफ होगी। परंतु 1 हफ्ते तक नियमित रहने से आपको आदत पड़ जायेगी।


और अंतिम बात है-->
हमेशा योग शुरू करने से पहले अपने इस्ठ् का आवाहन करना चाहिए। अगर आप किसी को नही मानते तो प्रकृति का आवाहन करो। और उनसे आशीर्वाद मानगो। की आज जो क्रिया कर रहे हो। उसका आपको अधिक से अधिक फल मिले। इससे आपके व्यक्तित्व में एक नई ऊर्जा का प्रवेश मिलेगा।

 814 ने देखा Oct 19, 2019 
0
शेयर
0
कमेंट
0
लाइक
×
 
 
0 0
इन ब्लॉग को भी पड़ना मत भूलियेगा।
 
 
 
 

होम

सर्च

वीडियो

प्रोफाइल
×
कुछ मन पसंद का अपलोड करे ।
ऑडियो इमेज कोट्स ब्लॉग
Thank for Like
Download File Successfully
You Follow
Your report submit Successfully
Login First
You Successfully Unfollow
Copy Text Successfully