×
ऑडियो सुने
वीडियो देखे
इमेज देखे
कोट्स पढ़े
ब्लॉग पढ़े
लॉगिन करे
   

हमारे मन की कोन सी चार अवस्थाएं होती है।

Wowplace4u
मुझे फॉलो करे।
 

हमारा मन बहुत ही प्रभावशाली चीज है। जह आपके विचोरो की गति से चलता है या कहे की मन आपके विचारो की गति से चलते है। आज हम जानेगे की हमारे मन की कोन सी 4 अवस्थाये होती है। हमारे मन की चार अवस्थाओ को मन की चार तरंगो में भिवाजित किया गया है।

 

पहली अवस्था - बीटा यह तब की अवस्था है। जब हम पूरी तरह जागे हुए होते है। जाने की दिन भर के कार्य करते समय इस अवस्था में होते है। इस अवस्था में हमारे दिमाग की तरंगे 20 से 24 प्रति मिनट की गति से चलती है।

 

दूसरी अवस्था - आल्फा इस अवस्था में हमारा मन आधी जागी और आधी सोई हुई अवस्था में होता है।इस अवस्था में हमारा चेतन मन शांत अवस्था में होता है। इस अवस्था में हमारे दिमाग की तरंगे 8 से 15 प्रति मिनट के बीच चल रही होती है।

 

तीसरी अवस्था - थीटा यह अवस्था तब प्राप्त होती है। जब हम पूरी तरह नींद में चले जाते है। इस अवस्था में हम सपने देखते है। और दिमागी तरंगो की गति 5 से 8 प्रति मिनट होती है।

 

अंतिम अवस्था - डेल्टा यह अवस्था तब आती है। जब आप पूरी तरह गेहरी नींद में होते हो। जा कहे की जब आप गेहरी समाधी को प्राप्त कर लेते है। इस अवस्था में आपको आस पास का कुछ भी पता नही होता। इस अवस्था में दिमागी तरंगो की गति। 3 से 5 के बीच होती है।

 167 ने देखा Oct 19, 2019 
0
शेयर
0
कमेंट
0
लाइक
×
 
 
0 0
इन ब्लॉग को भी पड़ना मत भूलियेगा।
 
 
 
 

होम

सर्च

वीडियो

प्रोफाइल
×
कुछ मन पसंद का अपलोड करे ।
ऑडियो इमेज कोट्स ब्लॉग
Thank for Like
Download File Successfully
You Follow
Your report submit Successfully
Login First
You Successfully Unfollow
Copy Text Successfully