Google Webmaster Tools की मद्दत से आप कर सकते है अपनी Website को आसानी से Rank

Google Webmaster Tools की मद्दत से आप कर सकते है अपनी Website को आसानी से Rank

Google Webmaster Tools  यह गूगल का एक बहुत ही बेहतरीन सॉफ्टवेयर है। इसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट को बहुत जल्फ़ी रैंक में ला सकते हो। Google Webmaster को Google Search Console के नाम से भी जाना जाता है। तो आपको Google Webmaster Tools की कुछ खूबियों के बारे में बताते है। 


तो चलिए जानते है Google Webmaster Tools के बारे में


1. Check site performance

2. Submit site map

3. Check errors on site

4. Check mobile usability

5. Target your website for particular country

6. Check google crawling status

7. Remove index pages on google

google tools 1

सबसे पहले आपको अपनी वेबसाइट को Google Webmaster Tools में Submit करना होगा। Submit होने के बाद ही आप इस Tool का इस्तेमाल कर पाएंगे। तो पहले जानते है। कि अपनी वेबसाइट को submit कैसे करे Google Webmaster Tools में। 

Google Tools 2

आपको Add Property में क्लिक कर आपको गूगल के द्वारा कई Option मिलेगी। इनमे से किसी भी एक को Select कर आप अपनी वेबसाइट को Google Webmaster Tools में submit कर सकते हो। आपकी Website वेरीफाई होने के बाद आपको Dashboard दिखे गया। जिसमें आप अपनी Website की Performance, Error, Mobile Usability ओर indexed पेजेज को मॉनिटर कर सकते हो।

google tools 3


Check Site Performance :- इस सेक्शन में आप देख सकते है कि गूगल सर्च engine में कितने लोगों ने आपकी वेबसाइट के लिंक पर क्लिक किया। आपकी All Website pages के google search engine पर कितने इम्प्रैशन हुए ओर आपकी website आपकी Website कोन से नंबर पर रैंक कर रही है। इसमें आप देख सकते हो कि कोनसे Keyword से आपकी वेबसाइट में कौन सा पेज सर्च में आ रहा है ओर को सी country से traffic आ रहा है।

google tools 4

Submit Site Map :- अगर आपको अपनी वेबसाइट Google Search Engine पर रैंक करवानी है तो यह बहुत ही जरूरी है कि आपको अपनी वेबसाइट का Sitemap create कर Google Webmaster Tools में Submit करना होगा। इसके लिए आपको सबसे पहले अपनी वेबसाइट में Sitemap Create कर उसे Root Directory में रखना होगा। अगर आपकी Website Wordpress में है।

तो Yoast Plugin की मद्दत से sitemap बना सकते हो। नही तो ऑनलाइन काफी ऐसी साइट है। जिसमे आप अपनी website का लिंक देकर फ्री में sitemap create कर सकते हो। जब आप अपनी वेबसाइट का sitemap create कर दो तो उसके बाद Google Webmaster Tools में sitemap सेक्शन में जाकर अपने अपलोड किए हुए sitemap का नाम लिखकर सबमिट कर देना। पहले तो pending दिखायेगा। लेकिन 24hrs के बीच मे इस success हो जाएगा। तो इस प्रकार आप अपनी वेबसाइट को Rank में ला सकते हो।

google tools 5

Check errors on site :- यह Google Webmaster Tools के coverage सेक्शन में आता है। इसमें आपको submit की हुई Website में को सी error आ रही है। उसके बारे में Information मिल जाएगी। 
इनमे जो main error होती है। वो है :


1. Server error (500) :- यह तब आती है जब आपकी website का page चलना बंद हो जाता है।


2. 404 error :- यह तब आती है जब आपके द्वारा submit किया हुआ URL गूगल को नही मिलता।


3. Submitted url has crawl issue :- यह तब आती है जब आपके द्वारा sitemap में submit किया url का path गलत होता है।

google tools 6

Check mobile usability :- इसकी मद्दत से पता चलता है। कि आपकी Website मोबाइल फ्रेंडली है या नही। इसका मतलब यह है कि अगर आप अपनी Website में खोलोगे। तो मोबाइल में आपकी website perfect तरीके से खुल रही है या नही। कहि आपकी Website का Layout खराब तो नही हो रहा या Fonts तो छोटे बड़े नही हो रहे।

आज के टाइम में सभी Website मोबाइल friendly है। क्योकि इससे Google Search Engine में रैंक होने में बहुत हेल्प मिलती है। तो आप अपनी वेबसाइट को हमेशा मोबाइल फ्रेंडली ही बनाये।

google tools 7Target your website for particular country :- इसकी हेल्प से आप अपनी वेबसाइट को किसी भी Target कंट्री में रैंक कर सकते है। जैसे कि आप अगर Ondia में रहते है और अपनी Website को USA में रैंक करवाना चाहते है। तो आप टारगेट country में USA सेलेक्ट करे।

google tools 8

Check Google Crawling Status :-  इसमे आपको पता चलेगा कि google bots एक दिन आपके कितने पेज crawl करते है ओर crawl करने में कितना समय लग रहा है। crawling से ही पता चलता है कि आपकी वेबसाइट google search engine के लिए कितनी suitable है। जिसकी मद्दत से वो आपकी वेबसाइट को rank में लेकर आता है।

 

google tools 9
Remove Index Pages on Google :- इसकी help से आप अपने किसी भी indexed पेज को remove कर सकते है। जैसे कि आपने पहले के Time कोई पेज बनाया और अब आपको उस पेज को आपनी Website से हटाना है। लेकिन वो google seach engine में indexed है। तो अब आप इस tool की मद्दत से उस index पेज को Remove कर सकते हो। बस आपको उस Particular पेज के URL को Submit करवाना है।

boAt Rockerz 255 Sports Bluetooth Wireless Earphone with Immersive Stereo Sound and Hands Free Mic (Active Black)

10 mins charge, 45 mins play : The boAt Rockerz 255 are equipped with a 110 mAH battery that'll surely allow you to spend your time with these earphones a quarter of your day

Buy Now

Related Post
LEAVE A REPLY
Thank for Like
Download File Successfully
You Follow
Your report submit Successfully
Copy Text Successfully